सेल संगठन, कार्य तथा कर्तव्यों का विवरण
भारत सरकार द्वारा दिसम्बर, 1972 में इस्पात तथा सह उत्पादों के लिए होल्डिंग कम्पनी बनाने के वास्ते लिए गए एक निर्णय के अनुसार कम्पनी अधिनियम, 1956 की व्यवस्थाओं के अन्तर्गत ‘स्टील अथाॅरिटी आॅफ इण्डिया लिमिटेड’ एक कम्पनी के रूप में पंजीकृत की गई। क्योंकि भारत सरकार के पास सेल की चुकता पूँजी का 85.82 प्रतिशत है, अतः यह कम्पनी अधिनियम, 1956 की धारा 617 के अनुसार सरकारी कम्पनी कहलाती है।
सेल भारत सरकार की एक नवरत्न कम्पनी है जिसके पास 130 लाख टन कच्चा इस्पात बनाने की क्षमता निहित है।
सेल के स्वामित्व में 8 कारखाने हैं-भिलाई, दुर्गापुर, राउरकेला, बोकारो और बर्नपुर में 5 एकीकृत इस्पात कारखाने तथा सेलम, दुर्गापुर व भद्रावती में तीन स्टेनलैस व विशेष इस्पात कारखाने। चन्द्रपुर स्थित एक सहायक कम्पनी में बड़े पैमाने पर फैरो मिश्र धातु तैयार की जाती है।
कम्पनी को लौह अयस्क का सबसे बड़ा उत्पादक होने का गौरव भी प्राप्त है। दरअसल, देश में दूसरा सबसे बड़ा खान नेटवर्क होने के कारण सेल को लौह अयस्क, चूना-पत्थर, डोलोमाइट आदि का निजी óोत प्राप्त होने के कारण प्रतियोगिता में लाभ प्राप्त है।
इस्पात निर्माण की नवीनतम सुविधाओं से सुसज्जित होने के कारण सेल के कारखाने स्वदेशी तथा विदेशी उपभोक्ताओं की मांग अनुरूप नाना प्रकार के उच्च श्रेणी के उत्पाद तैयार करते हैं।
सेल द्वारा निर्मित विभिन्न लम्बे तथा सपाट उत्पादों की बिक्री देश में बिक्री का कार्य इसका केन्द्रीय विपणन संगठन शाखा कार्यालय तथा स्टाॅकयार्डों के विशाल नेटवर्क के माध्यम से करता है। इसका मुख्यालय कोलकाता में है। नई दिल्ली स्थित अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार डिविजन निर्यात का काम करता है। ‘सेलकाॅन’, नई दिल्ली स्थित इसकी एक और इकाई है, जो दुनियार भर में लोहे तथा इस्पात तथा सह क्षेत्रों में परामर्शदात्री सेवाएं उपलब्ध कराती है। उपोत्पाद और रसायनों की बिक्री सीधे इस्पात कारखाने करते हैं।
सेल ने बाजार मांग के अनुरूप स्वयं को ढालने के लिए अपने उत्पाद-मिश्र में संतुलन बिठाया है। एपीआई श्रेणी के एचआर काॅयल/प्लेट/पाइप, कोल्ड रिडयूसरों के लिए एचआर काॅयल के अधिक उत्पादन से सेल को मूल्य-संवर्धित उत्पादों का बेहतर बाजार अंश प्राप्त करने में सफलता मिली है। अपने कुछ उत्पादों को ब्राण्ड नाम देकर, कम्पनी अपने उत्पादों की पहचान बढ़ाने में भी सफल रही है।
उपभोक्ता संतुष्टि के लिए कारोबार उपभोक्ता-उन्मुख बनाने पर जोर देकर कम्पनी मांग-अनुरूप उत्पाद कम से कम समय में सप्लाई करने पर जोर देती है। सेल ने ‘की-एकाउण्ट मेनेजमेंट’ प्रक्रिया अपनाई है और इसके अधीन देश भर के प्रमुख उपभोक्ताओं को एक ही स्थान से माल उपलब्ध कराया जा रहा है। वितरण चैनलों की निरंतर समीक्षा तथा उत्पादों पर अधिक ध्यान देने की नीति अपनाई जा रही है।
यद्यपि, सेल मुख्य रूप से देश में इस्पात की बिक्री कर रहा है, लेकिन इसने विश्व बाजार में उत्कृष्ट श्रेणी के विश्वसनीय इस्पात सप्लायर के रूप में ख्याति अर्जित की है। सेल देश के 30 से अधिक देशों में उच्च श्रेणी के इस्पात उत्पाद सप्लाई कर रहा है।