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  2. सेल का नया मार्केटिंग मंत्र - नए उत्पाद, 10% निर्यात और खुदरा बाज़ार पर जोर

सेल का नया मार्केटिंग मंत्र - नए उत्पाद, 10% निर्यात और खुदरा बाज़ार पर जोर

कोलकाता/नई दिल्ली
Sat, 11/18/2017 - 16:47

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के अध्यक्ष श्री पी. के. सिंह ने आज कोलकाता में कंपनी की पूरी मार्केटिंग टीम और स्थानीय सेल इकाइयों के कार्मिकों के साथ संवाद किया।

सेल अध्यक्ष ने बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल करने के लिए, सेल की नई मार्केटिंग रणनीति की दक्षता की सराहना करते हुए कहा, "सेल की नई मार्केटिंग रणनीति का मूल मंत्र ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के जरिये नए ग्राहकों तक अपनी पहुँच बढ़ाना है। इससे सेल की बाज़ार में अग्रणी स्थिति को और मजबूती मिलेगी और यह निकट भविष्य में कंपनी के कायापलट के लिए बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण साबित होगा।" कड़ी बाजार प्रतिस्पर्धा की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा, "बड़ी चुनौतियां से ही बेहतर अवसर प्राप्त होते हैं । अन्य कंपनियों की क्षमता बढ़ने से बाजार प्रतिस्पर्धा बढ़ती है और ऐसे समय में सेल का कुशल कार्यबल, अनुभवी मानव संसाधन और नई परिसंपत्तियां बहुत ही फायदेमंद हैं।

 

विभिन्न मार्केटिंग रणनीतियों पर चर्चा करते हुए, सेल अध्यक्ष श्री पी.के. सिंह ने कहा, "अपने आधारभूत मार्केटिंग मूल्यों को बनाए रखते हुए, हम अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए बाजार-केंद्रित और उपभोक्ता उन्मुख दृष्टिकोण को मजबूत बना रहे हैं। सेल में, ग्राहक-केन्द्रित प्रबंधन सर्वोत्तम है। अपने नए और आधुनिकृत मिलों के स्टेबलाइजशन के साथ ही, हम अपने प्रोडकट बास्केट में उत्पादों की विविधता बढ़ाने के लिए विभिन्न वैल्यू एडेड एवं उपभोग के लिए तैयार उत्पादों को शामिल कर रहे हैं। सेल अपने प्रोडक्ट बास्केट में कई नए और खास ब्रांडों को शामिल करने वाली है। सेल का उद्देश्य, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार के मानकों के अनुरूप अपने पोर्टफोलियो में दोनों बाजारों को शामिल करना है।"

उन्होंने आगे कहा कि कंपनी निर्यात के माध्यम से वैश्विक बाजारों में अपनी मौजूदगी बढ़ा रही है। सेल ने अपने 10% विक्रेय इस्पात उत्पादन को अफ्रीका, फिलिपिंस, इंडोनेशिया, थाईलैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश इत्यादि देशों समेत विदेशों के नए बाज़ारों में निर्यात करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सेल अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने प्रबंधन की कार्यप्रणाली को और अधिक सुविधाजनक बना रही है। आने वाले समय में, सेल अधिक उत्पादन के साथ खुदरा बाज़ार पर ध्यान केन्द्रित करेगी। साथ ही परिवहन व लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने के जरिये बाज़ार पहुँच को और बढ़ाएगी।

संवाद के दौरान, श्री सिंह ने कंपनी के नए उत्पादों की मार्केटिंग के लिए समर्पित क्रॉस-फंक्शनल टीमों को विकसित करने और उन्हें नए बाजारों की तलाश में शामिल करने के लिए सामूहिक प्रयासों की सराहना की।

सेल के 500 कार्यपालकों के साथ, इस वृहद सामूहिक संवाद से कंपनी की बाजार में हिस्सेदारी बढ़ने के साथ और अधिक विस्तृत होगी। इस सामूहिक संवाद के दौरान शीर्ष प्रबंधन से निदेशक (तकनीकी) श्री रमन, निदेशक (वाणिज्यिक) सुश्री सोमा मंडल और कई अन्य वरिष्ठ कार्यपालक अधिकारी शामिल थे।

वृहद सामूहिक संवाद के जरिये सेल इकाइयों के कार्मिकों से बातचीत करते हुए, सेल के शीर्ष प्रबंधन ने फिर से अपनी उत्पादन योजना को बाजार की मांग के और अधिक अनुरूप बनाने के लिए, इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं के विचारों और सुझावों का आदान-प्रदान किया।

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