गाँवों में इस्पात की खपत तथा ब्रांडेड उत्पादों को बढ़ावा देने की योजना
नई दिल्ली : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) की खुदरा विपणन नीति में ब्रांडेड उत्पादों - सेल टीएमटी और सेल-ज्योति - की बिक्री बढ़ाने और उन्हें देश के कोने-कोने में पहुँचाने के लिए आमूल परिवर्तन किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि गांवों में इस्पात की खपत का वर्तमान स्तर 10 किग्रा. प्रति व्यक्ति से बढ़ाने के लिए इस प्रकार के परिवर्तनों का महत्व काफी बढ़ जाता है। परिणामस्वरूप, सेल के केन्द्रीय विपणन संगठन (सीएमओ) ने हाल ही में लागू की गई ग्रामीण डीलरशिप योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए अनेक आकर्षक वित्तीय शर्तों की भी घोषणा की है। सेल ने इस योजना के अंतर्गत चालू वित्त वर्ष के दौरान ताल्लुक, ब्लॉक और पंचायतों में 1000 ग्रामीण डीलरों की नियुक्ति की भी योजना बनाई है। योजना का उद्देश्य ग्रामीण भारत में इस्पात की खपत बढ़ाना है।
योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में डीलरों को अनेक आकर्षक प्रोत्साहन दिये जाएंगे। सर्वप्रथम, डीलरों को सेल से माल उठाने के लिए मासिक आधार पर कटिबद्धता की जरूरत नहीं होगी। इस प्रकार छोटे खुदरा विक्रेताओं को सेल के उत्पादन दूरदराज़ के क्षेत्रों तक पहुँचाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, माह में कितनी भी मात्र उठाने पर डीलर प्रोत्साहन के हकदार होंगे और वे ग्रामीण क्षेत्रों में इस्पात के उपयोग को बढ़ावा देने के प्रयास करने के लिए प्रेरित होंगे ।
ग्रामीण डीलरों का वित्तीय जोखिम कम से कम रखने के लिए सेल ने माल उठाने के लिए सुरक्षा जमा की शर्त भी हटा ली है। इससे ग्रामीण डीलरों को सेल के साथ और अधिक कारोबार करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की क्रय शक्ति अपेक्षाकृत कम होने के कारण सेल ग्रामीण डीलरों को अपना कार्य और अधिक सुचारु रूप से करने के लिए उपयुक्त ऋण सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगा।
जनता में लोकप्रियता बढ़ाने के लिए सेल ग्रामीण डीलरों को अपनी दुकानों तथा खरीद केन्द्रों पर बिजली से चलने वाले बोर्ड, अधिकतम खुदरा मूल्य दर प्रदर्शित करने के लिए बोर्ड तथा डीलर प्रमाणपत्र आदि भी उपलब्ध कराएगा। यही नहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं के घर तक इस्पात पहुँचाने के लिए सेल अपने निकटतम माल गोदाम से डीलरों तक इस्पात उत्पादों के परिवहन का उत्तरदायित्व भी स्वयं उठाएगा।
सेल अध्यक्ष, श्री सी.एस. वर्मा के अनुसार, " सेल के पास इस्पात के वितरण के लिए देश का सबसे बड़ा खुदरा बिक्री नेटवर्क है। इसके 2500 डीलर आज बाजार में उपभोक्ताओं की मांग पूरी कर रहे हैं। खुदरा बिक्री के क्षेत्र में सेल द्वारा किए गए महत्वपूर्ण परिवर्तनों से ग्रामीण क्षेत्रों में इस्पात की उपलब्धि सुलभ करने की हमारी दीर्घकालीन नीति को बल मिलेगा। " सेल की विस्तार एवं विकास योजनाओं के लिए खुदरा बिक्री को बढ़ावा देना अत्यंत अनिवार्य है। कंपनी को वर्ष 2012 में कई नई उत्पादन सुविधाएं चालू होने की आशा है। इससे बाजार में सेल-टीएमटी (निर्माण कार्यों के लिए री-बार) की उपलब्धि में दस लाख टन से भी अधिक की वृद्धि होगी। सेल की खुदरा बिक्री नीति 2006 में पुनः शुरू की गई थी और उस समय से यह सफलता के नए आयाम छू रही है। वर्तमान डीलर नेटवर्क से बिक्री में वर्ष 2011-12 की प्रथम तिमाही के दौरान 21% की वृद्धि हुई है। इसी प्रकार, सेल-ज्योति और सेल-टीएमटी की बिक्री में भी क्रमशः 57% और 9.5% की वृद्धि हुई है।
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